दिग्विजय मेमोरियल स्कूल के छात्रों ने सीखे सीएसआर की कार्यशाला में डिजिटल सेफ्टी के गुर ।

Total Views : 741
Zoom In Zoom Out Read Later Print

ऑनलाइन फ्रॉड व स्कैम की खबरें आए दिन अख़बारों की सुर्ख़ियाँ बनी रहती है।

आज का डिजिटल युग जिसमें आपके ईमेल के पासवर्ड से लेकर बैंक अकाउंट तक के पासवर्ड आपके फ़ोन में सेव होते हैं ऐसे में डिजिटल सेफ्टी की जानकारी बहुत ज़रूरी हो जाती है। डिजिटल युग की तरफ़ कदम बढ़ाते भारत में ऑनलाइन फ्रॉड व स्कैम की खबरें आए दिन अख़बारों की सुर्ख़ियाँ बनी रहती है।

ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल सेफ्टी का ज्ञान होना ज़रूरी है। प्रदेश के स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षक, छात्र स्वयं को सशक्त बनाने के साथ मीडिया साक्षर दुनिया के लिए सहयोग कर रहे हैं।

इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिग्विजय मेमोरियल स्कूल की चेयरपर्सन और प्रिंसिपल श्रीमती स्मिता राठौड़ और श्रीमती पायल बिश्नोई ने अपने छात्रों के लिए सीएसआर की कार्यशाला की शुरुआत की।  इस कार्यशाला में मीडिया एजुकेटर डॉ प्रज्ञा कौशिक ने छात्रों को बताया कि मोबाइल फ़ोन पर प्राप्त होने वाले लुभावने संदेशों में आए लिंक्स पर क्लिक करना कितना ख़तरनाक हो सकता है।

डॉ प्रज्ञा ने कहा की डिजिटल सेफ्टी इसलिए भी ज़रूरी है ताकि आपका पर्सनल डेटा सुरक्षित रह सके। किसी भी घटना, लिंक या संदेश पर प्रतिक्रिया करने से पहले उसकी सत्यता जाँचना बहुत ज़रूरी है। अपने कार्यक्रम के अंत में डॉ प्रज्ञा कौशिक ने छात्रों को शुभकामनाएं दी ।

See More

Latest Photos